R.P.M College

A Constituent Unit of Patliputra University, Patna (Bihar)

स्पोर्ट्स ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन

आर.पी.एम महाविद्यालय में स्पोर्ट्स ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसमें बिहार ताइक्वांडो एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट एवं पटना ताइक्वांडो एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी जे.पी मेहता कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. (डॉ) पूनम ने की। छात्राओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की ताइक्वांडो एक ओलंपिक खेल है। ताइक्वांडो और कराटों के बीच विशिष्ट मुद्राएं, रुख और चाले काफी भिन्न होती है। ताइक्वांडो की उत्पत्ति कोरिया में हुई, और कराटें की उत्पत्ति जापान में हुई। स्पोर्ट्स ओरिएंटेशन प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को खेल के प्रति जागरूक करने एवं अंतर महाविद्यालय खेलकूद प्रतियोगिता 2024-25 वाँ में छात्राओं को बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी करने के लिए दी गई है। खेल के द्वारा छात्राओं में सहनशीलता, धैर्य, अनुशासन एवं एकता का भाव उत्पन्न होता है।
कॉलेज में स्पोर्ट्स ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन बड़े उत्साह के साथ किया गया, जिसमें छात्रों ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य ताइक्वांडो एवं स्पोर्ट्स प्रति जागरूकता फैलाना और छात्रों को आत्मरक्षा तथा शारीरिक फिटनेस के महत्व को समझाना था। कार्यक्रम की शुरुआत कॉलेज की प्राचार्या के स्वागत भाषण से हुई, जिसमें उन्होंने ताइक्वांडो के महत्व पर प्रकाश डाला।
प्रशिक्षण सत्र के दौरान छात्रों ने प्रशिक्षण के मार्गदर्शन में अभ्यास किया और ताइक्वांडो की कला में अपनी पहली झलक प्राप्त की। कार्यक्रम के अंत में, प्राचार्या ने छात्राओं को नियमित रूप से ताइक्वांडो का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित किया, ताकि वे न केवल शारीरिक रूप से मजबूत बन सके, बल्कि मानसिक रूप से भी सशक्त हों। मंच संचालन गणित विभाग के शिक्षक रवींद्र कुमार के द्वारा किया गया एवं धन्यवाद ज्ञापन क्रीड़ा प्रभारी डॉ. ईना बहन के द्वारा किया गया।इस अवसर पर महाविद्यालय के समस्त शिक्षकगण डॉ. रजिया नसरीन, डॉ. अंजू जैन, डॉ. सुषमा, डॉ. प्रीति, डॉ. ईना बहन, डॉ. सीमा, डॉ. अमोल, डॉ. प्रियंका आदि उपस्थित थे