R.P.M College

A Constituent Unit of Patliputra University, Patna (Bihar)

मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक विकारों पर जागरूकता

आरo पीo एमo महाविद्यालय में 23/08/2024 को आर.पी.एम कॉलेज, पटना सिटी में मानसिक स्वास्थ्य और मानसिक विकारों पर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से आदित्य बिड़ला एजुकेशन ट्रस्ट के सहयोग से एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन मनोविज्ञान की शिक्षिका कुमारी अनिशा के द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कॉलेज की प्राचार्या प्रो. (डॉ.) पूनम ने की । इस पहल का मुख्य उद्देश्य छात्रों और स्टाफ को मानसिक स्वास्थ्य के महत्व और मानसिक विकारों की पहचान, रोकथाम और उपचार के बारे में जानकारी प्रदान करना था। इस अवसर पर मनोविज्ञान कि छात्राओं ने भी अपने विचार प्रकट किए। जज के रूप मे डॉ. अंजू जैन एवं डॉ. किरण कुमारी थी। बच्चों के द्वारा भिविन्न तरह की मानसिक विकारों के ऊपर प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया गया। जिसमें बच्चों ने मानसिक विकारों को पहचानने, लक्षण और रोकथाम के बारे में बताया। जिसमें जजों के द्वारा बेहतर प्रदर्शन देने वाले बच्चों को चुना गया। जिसमें प्रथम स्थान श्रुति कुमारी ने , द्वितीय स्थान साबरी कुमारी और करिश्मा कुमारी तथा तृतीय स्थान मैत्री और संध्या कुमारी प्राप्त की।
इस अवसर पर बोलते हुए कार्यक्रम के मुख्य वक्ता बिहार स्टेट साइकोलॉजिस्ट छेदी कुमार चौधरी ने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य किसी भी व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसका सीधा संबंध हमारे भावनात्मक, मानसिक और सामाजिक कल्याण से है। मानसिक विकार जैसे कि अवसाद, चिंता, और बाइपोलर डिसऑर्डर, जो सामान्यत: अनदेखे किए जाते हैं, को समय रहते पहचान कर सही उपचार लेना बहुत जरूरी है।
महाविद्यालय की प्राचार्या ने कहा कि मानसिक विकार किसी भी उम्र में हो सकते हैं और इसके लक्षणों को नजर अंदाज करना खतरनाक हो सकता है। उन्होंने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य शारीरिक स्वास्थ्य से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है। छात्रों को यह भी समझाया गया कि अत्यधिक उदासी, चिंता, चिड़चिड़ापन, नींद में बदलाव और रोजमर्रा की गतिविधियों में रुचि का कम होना मानसिक विकारों के संभावित संकेत हो सकते हैं।
इस अभियान के माध्यम से आर.पी.एम कॉलेज ने मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने और छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मदद लेने के लिए प्रोत्साहित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। कार्यक्रम का मंच संचालन गणित विभाग के शिक्षक रविंद्र कुमार द्वारा किया गया। धन्यबाद ज्ञापन मनोविज्ञान विभाग कि शिक्षिका कुमारी अनिशा के द्वारा किया गया। इस अवसर महाविद्यालय के सभी शिक्षकगण डॉ. सुषमा, डॉ. नीलम, डॉ. नागेंद्र मिश्र, डॉ. प्रीति कुमारी, डॉ मीनू मिंज, डॉ. सीमा, डॉ. प्रियंका, मोनी कुमारी एवं ऋतू उपस्थित थे।